महाराणा प्रताप की मूर्ति की स्थापना के लिए प्रतिनिधि मंडल पहुंचा जयपुर

मूर्ति स्थापना के लिए प्रतिनिधिमंडल का जयपुर का दौरा*
गाजियाबाद।(एसपी चौहान)।
       अखंड राजपूताना सेवा संस्थान के एक प्रतिनिधिमंडल ने वसुंधरा चौक गाजियाबाद में शूरवीर महाराणा प्रताप की मूर्ति स्थापना के लिए 10 फरवरी 2023 को जयपुर का दौरा किया।इस संबंध में मूर्तिकार से मिलकर अविलंब मूर्ति पाने की परिस्थितियों का जायजा लिया। इस अवसर पर राजपूत सभा जयपुर के पदाधिकारियों को दसवीं राजपूत युवक युवती परिचय सम्मेलन में आने का निमंत्रण पत्र दिया।
         अखंड राजपूताना सेवा संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पी सिंह के नेतृत्व में संस्था के राष्ट्रीय महासचिव एवं मीडिया प्रभारी एसपी चौहान तथा तकनीकी सहयोग देने वाले अभियंता सीएल गुप्ता ने शूरवीर महाराणा प्रताप की मूर्ति को शीघ्र से शीघ्र पाने की दिशा पर अनेक मूर्ति कारों से चर्चा की। इसके अलावा राजपूत सभा जयपुर के महामंत्री बलवीर सिंह हाथोज से मुलाकात की। इस अवसर पर संस्था के राजस्थान प्रभारी शिव सिंह भुरटिया का सहयोग प्राप्त हुआ। फतेह निवास पर हुई इस मुलाकात में राम प्रकाश गुप्ता एवं शंकर सिंह भी उपस्थित थे।
       यहां यह उल्लेखनीय है कि संस्था के लिए शूरवीर महाराणा प्रताप की मूर्ति का निर्माण शिल्पकार लक्ष्मण व्यास कर रहे हैं जो जयपुर की ललित कला अकादमी के चेयरमैन (राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त) भी है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कोरोना काल की वजह से मूर्ति के निर्माण और उसके स्थापना के संबंध में  देरी हुई है। मूर्तिकार ने बताया कि उन्हें अगर 7लाख रुपये संस्था प्रदान कर देती है तो वे उस तारीख से 45वे दिन तक मूर्ति निर्माण के काम को पूरा कर देंगे। मूर्ति के काम को संपन्न कराने और समय को प्राप्त करने के लिए संस्था कटिबद्ध है लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से अन्य विकल्पों पर भी पर भी संस्था में विचार किया जा रहा है।
       बहरहाल संस्था ने अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं और कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रयत्नशील है। लेकिन इससे भी वर्तमान में महत्वपूर्ण कार्य राजपूत युवक युवती परिचय सम्मेलन को संपन्न कराना है। जोके 19 मार्च 2023 को वंदना फार्म हाउस लिंक रोड पहलाद गड़ी गाजियाबाद में संपन्न होना है। यह स्थान मेट्रो स्टेशन वैशाली और उप्र आवास विकास परिषद वसुंधरा के निरीक्षण भवन के पास तथा नवीन फल एवं सब्जी मंडी साहिबाबाद के सामने स्थित है।
फोटो कैप्शन राजपूत सभा जयपुर के महामंत्री को निमंत्रण पत्र सौंपते संस्था का प्रतिनिधि मंडल व एक मूर्तिकार द्वारा बनाई गई शूरवीर महाराणा प्रताप की मूर्ति का प्रतिरूप जिसे वसुंधरा गाजियाबाद में स्थापित किया जाना है।

Comments

Popular posts from this blog

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति पहुंची वसुंधरा,जल्दी होगी स्थापना