लाजपत राय महाविद्यालय के प्रबंधन की मनमानी से कालोनी वासी परेशान।

एलआर कालेज प्रबंधन की शिकायत की नगर आयुक्त और वन विभाग से
साहिबाबाद(एसपी चौहान)।
      श्याम पार्क में स्थित लाजपत राय कॉलेज के प्रबंध कमेटी की शिकायत श्याम पार्क मेन आरडब्लूए के द्वारा नगर आयुक्त नगर निगम गाजियाबाद तथा वन विभाग में की गई है। आरडब्लूए का आरोप है कि जहां एक और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सरकार और निजी संस्थाएं पेड़ पौधे लगा रही हैं वहीं प्रबंध कमेटी के जिम्मेदार लोग हरे भरे पेड़ों को कटवा रहे हैं ,पेड़ पौधों से हो रही हरियाली को छटाई के नाम पर नष्ट किया जा रहा है।इस तरह प्रबंधक कमेटी ने पर्यावरण विभाग की कोशिशों पर पानी फेर दिया है। यहां यह गौर तलव है कि प्रबंधक कमेटी ने पेड़ों की कटाई और छोटाई करने की इजाजत वन विभाग और नगर निगम से नहीं ली है।
      इसके अलावा प्रबंधक कमेटी धीरे-धीरे कॉलोनी की मुख्य मार्गो पर अतिक्रमण करता जा रही है। मुख्य गेट पर गार्ड की तैनाती कर प्रबंधकों ने आस पास के लोगों को स्वतंत्र रूप से आने जाने से रोका जारहा है।
        आरडब्लूए के महासचिव संजीव गोड़ , एडवोकेट एके शर्मा,अमित सिंह,हरी सिंह,सतीश सिंह आदि प्रबुद्ध जनों ने बताया कि लाजपत राय महाविद्यालय श्याम पार्क मैन के पार्क में बसा हुआ एक शिक्षा संस्थान है, जिसे उस समय के प्रबुद्ध शिक्षाविदों और स्थानीय नागरिकों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान कर पार्क की भूमि को दान में दिया था। ,लेकिन समय के साथ-साथ प्रबंधक कमेटी बदलती चली गई और वर्तमान प्रबंधक कमेटी कॉलोनी की आसपास की सड़कों पार्क तथा मार्गों पर अवैध कब्जा करती जा रही  है।  मुख्य मार्ग पर बने द्वार को ध रूप से लोहे का गेट लगाकर वहां गार्ड बैठा दिए गए हैं जो लोगों के आने जाने मैं रुकावट पैदा करते हैं।
महान स्वतंत्रता सेनानी दुर्गा भाभी बच्चा पार्क का नामोनिशान मिटा दिया गया है। मुख्य मार्ग पर बने गेट जिसका नाम सरदार भगत सिंह मार्ग था उसको मिटा करके कॉलेज का नाम लिख दिया गया है। जबकि यह गेट सरकारी भूमि पर बना हुआ है और यह कॉलेज प्रवंध कमेटी की संपत्ति नहीं है। गेट पर लोहे के दरवाजे लगा कर वहां गार्ड बैठा दिए गये हैं,जो आम जनता को सार्वजनिक मार्ग पर चलने से रोकते और टोकते हैं।
      जहां एनसीआर की जनता प्रदूषण से परेशान हैं और उससे बचाव के लिए पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं दूसरी तरफ प्रबंधक कमेटी पेड़ पौधों को उजाड़ने और काट छांट कर कमजोर करने पर तुली हुई है। पेड़ों की अवैध कटाई और छटाई की शिकायत  वन विभाग तथा उद्यान विभाग नगर निगम गाजियाबाद में आरडब्लूए द्वारा की गई है । एक अन्य शिकायत नगर निगम गाजियाबाद के नगर आयुक्त से की गई है जिसमें बताया गया है कि लाजपतराय प्रबंधक कमेटी मुख्य मार्गों और सर्विस लेन पर अवैध रूप से कब्जा करती जा रही है तथा आसपास के लोगों को जीवन बहाल किया हुआ है। आरडब्ल्यूए ने सरकारी भूमि पर बनेअतिक्रमण को ध्वस्त करने , सरकारी भूमि को  मुक्त कराने , मुख्य मार्ग पर लगे लोहे के  गेट को हटाने तथा पेड़ों की कटाई कटाई के खिलाफ संबंधित  पदाधिकारियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

Comments

Popular posts from this blog

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति पहुंची वसुंधरा,जल्दी होगी स्थापना