राजपूत सभा साहिबाबाद का होली मिलन समारोह संपन्न

राजपूत सभा का  रंगारंग होली मिलन समारोह संपन्न
साहिबाबाद (एसपी चौहान)।
        राजपूत सभा साहिबाबाद का होली मिलन एवं वार्षिक समारोह रंगारंग आयोजन के बीच संपन्न हो गया। समारोह में समाज के गणमान्य और प्रबुद्ध लोगों के अलावा बड़ी संख्या में क्षेत्र की राजपूत महिलाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर समाज की एक स्मारिका का विमोचन किया गया।
       कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा भारत सरकार के उपसचिव एसके सिंह ने समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने समाज और बच्चों के भविष्य के लिए अगर कुछ करना है तो अपने बच्चों को कक्षा 6 और 9 के स्तर पर ऐसी तैयारियां करानी होगी जिससे वे सैनिक स्कूल में प्रवेश पा सकें। भारत सरकार की योजना सैनिक स्कूलों की संख्या बढ़ाने की है और यह काम निजी क्षेत्र  को भी दिया जाना है। इसके अलावा नवोदय विद्यालय में प्रवेश की तैयारी कराएं और हर साल 100- 200 बच्चों को विद्यालय में प्रवेश करने का प्रबंध करें,जिससे कम खर्चे में समाज का निर्माण अच्छी तरह से किया जा सकेगा और यूपीएससी, आईआईटी तथा कैट जैसे प्रतिस्पर्धा पूर्ण परीक्षाएं हमारे बच्चे आसानी से पार कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज का युग शिक्षा और अर्थ का है। इसलिए हमें समाज में कुछ इस तरह का जुनून पैदा करना होगा जिससे हमारी जड़ें मजबूत हों और उसके लिए बचपन से ही छोटे बच्चों  की शिक्षा पर ध्यान देना होगा। उन्होंने राजपूत समाज के लोगों का आह्वान किया कि वे जहां भी हैं, जिस स्थिति में हैं, वहीं से समाज की मदद करें। और हर साल कमसे कम हर आदमी 5 लोगों की मदद करें। इस तरह के आयोजन करें जिससे समाज में आपसी भाईचारा बड़े। यह अपना ध्येय बनाएं कि हमारे लिए पहले राष्ट्र रहे इसके बाद समाज। क्षत्रिय का काम समाज की रक्षा करना है, उसी को क्षात्र धर्म कहते हैं।जो लोग समाज में न रहकर अपने आप में मस्त रहते हैं उनका बुढ़ापा अकेलेपन में और दुख में बीतता है।इसलिए सामाजिक बने और अपने समाज के अलावा अपने आसपास के समाज की भी सेवा करें।
      इस अवसर पर कर्नल चमन सिंह सिसोदिया, कर्नल डॉक्टर जेपी सिंह ने भी अपने विचार रखे और समाज के लोगों को सक्रिय जीवन में आने के लिए प्रेरित किया।
समारोह का शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई ।तदुपरांत राजपूत समाज की एक स्मारिका का विवेचन मुख्य अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर राजकुल संस्थान फरीदाबाद से पधारे अतिथियों ने समाज के उत्थान के लिए उनके द्वारा चलाई जा रही अनेक योजना बताईं तथा राजपूत समाज साहिबाबाद को भी साथ लेने की बात कही। इस अवसर पर समाज की कुछ प्रबुद्ध महिलाओं को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
     अग्रसेन भवन राजेंद्र नगर सेक्टर 5 में आयोजित इस समारोह में तदुपरांत होली गीत की प्रस्तुति हुई इसमें प्रमुख भूमिका राजपूत समाज के पूर्व अध्यक्ष विनोद कुमार सिसोदिया की रही। 
       इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष आईवी राघव, विवेक भदोरिया, आरसी सिंह कुशवाहा, रमेश सिंह राघव ,डीपी सिंह, एचपी सिंह, एमपी सिंह राणा, आचार्य विवेक आदित्य , अखंड राजपूताना सेवा संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पी सिंह,ओमपाल सिंह, एचपी सिंह ,पवन सोम, देवेंद्र सोम, एच एस राणा, सुभाष गौर, विक्रम राठौर, प्रमोद राणा,डॉक्टर पूजा सिंह, डॉक्टर ज्योति चौहान ,डॉ मधु सिंह, निर्मल राघव ,पूजा भदोरिया आदि ने भाग लिया।

Comments

Popular posts from this blog

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति पहुंची वसुंधरा,जल्दी होगी स्थापना