ट्रांस हिंडन जोन साहिबाबाद में जगह-जगह लोगों ने किया योग।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अनेक संस्थानों और पार्कों में  मनाया गया योग दिवस
 साहिबाबाद( एसपी चौहान)।
      ट्रांस हिंडन जोन साहिबाबाद के लगभग सभी स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्राणायाम और योग  के कार्यक्रम हुए। इस आयोजन में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मिली जानकारी के अनुसार मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल वैशाली में 500 से अधिक लोगों ने योग किया। डॉ शरद जोशी जोशी ( एचओडी पाल्मालॉजी )ने श्वसन संबंधी विभिन्न बीमारियों से लड़ने में योग के महत्व को बताया।  पाल्मालॉजी विभाग के कंसलटेंट नितेश तायल ने भी योग को स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण बताया।
 स्वामी विवेकानंद स्कूल राजेंद्र नगर में स्कूल के प्रधानाचार्य जगदीश रघुवंशी तथा प्रबंधक राधेश्याम गुप्ता ने भी छात्रों और शिक्षकों के साथ योग किया।  योगाचार्य नीलम रावत ने प्राणायाम और योगासन अपनी देखरेख में कराया। यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कौशांबी के डॉक्टर तथा प्रबंध निदेशक पी एन अरोड़ा ने वर्लिन में आयोजित योग समारोह में भाग लिया। यहां सुभाष देसाई, राजदूत हरीश, विनय प्रभाकर सहर्षबुद्धे राज्यसभा सांसद, मल्लिका नड्डा, रिंकी शर्मा (असम सीएम की पत्नी) आदि ने भाग लिया। आईटीएस मोहन नगर में योग शिविर का उद्घाटन डा.वीएन बाजपेई और डॉक्टर सुनील कुमार पांडे ने किया। योगी अंकित कुमार तथा अमन कुमार ने उपस्थित लोगों को योगासन और प्राणायाम की विधियां अपनी देखरेख में कराईं। स्पर्श सोसाइटी और भारतीय योग सेवा संस्थान ने मिलकर सेक्टर 3रचना वैशाली में योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें योग शिक्षिका कुमकुम द्वारा योग कराया गया। इस अवसर पर विवेक भार्गव, राखी सिंह, श्रीमती कंचन, श्रीमती निवेदिता, श्रीमती वंदना,नेहल, कशिश, प्रतिष्ठा,  प्रियांशु आदि ने भाग लिया। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ भार्गव सचिन ने इस अवसर पर योग को स्वास्थ्य के लिए  उपयोगी बताया।
     शालीमार गार्डन स्थित स्वामी विवेकानंद पार्क में आयुष मंत्रालय के निर्देश के अनुसार योग गुरु भगवान दास चौहान द्वारा योग और प्राणायाम कराया गया। योगाचार्य सतीश शर्मा और पूर्व डिप्टी मेयर सरदार सिंह भाटी ,पार्षद रवि भाटी, स्वामी विवेकानंद एंक्लेव की आरडब्ल्यूए ,भाजपा नेता काली चरन पहलवान तथा कैलाश यादव आदि ने इस अवसर पर योग और प्राणायाम किया।

Comments

Popular posts from this blog

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति पहुंची वसुंधरा,जल्दी होगी स्थापना