अखंड राजपूताना सेवा संस्थान के पुनर्गठन की रूपरेखा तैयार की, मूर्ति स्थापना के लिए धन संग्रह कमेटियां बनीं

संगठनात्मक चुनाव के लिए रूपरेखा हुई तैयार,मूर्ति स्थापना के लिए धन संग्रह कमेटियों का गठन
साहिबाबाद (एसपी चौहान)
      अखंड राजपूताना सेवा संस्थान (पंजीकृत दिल्ली)की एक आवश्यक बैठक रेडिसन होटल के कमर्शियल विभाग में आयोजित की गई।बैठक में शूरवीर महाराणा प्रताप की मूर्ति लगाने के संबंध में परिचर्चा हुई तथा संगठन का पुनर्गठन अगली बैठक में किया जाए यह निर्णय लिया गया ।
          संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष केपी सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक का संचालन मीडिया प्रभारी एसपी चौहान ने किया। सबसे पहले संस्था के अध्यक्ष केपी सिंह ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति के लगाए जाने के संबंध में हो रही देरी तथा धन की कमी के संबंध में बैठक में अपने विचार रखे। तदुपरांत सभी लोगों की सहमति से अनेक कमेटी बनाई गईं जो संस्था के प्रमुख उद्देश्य (मूर्ति स्थापना) को पूरा करने के लिए धन संग्रह करेगी।यह कमेटी अलग अलग क्षेत्रों के हिसाब से धन एकत्र करेंगीं और संस्था में अधिक से अधिक राजपूत परिवारों को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा।
 इंदिरापुरम - क्षेत्र की कमेटी में अजय तोमर, कविता सिंह और सुनील चौहान रहेंगे।
वैशाली- की संस्था में कमेटी में वरुण सिंह पुंडीर, वीना सिंह और नीलू सिंह रहेंगे ।
क्रॉसिंग एनएच 24 -की कमेटी में रनीता सिंह, बृजेश सोलंकी, ओम राजपूत, रिचा भदौरिया और तरुण चौहान रहेंगे।
 प्रताप विहार- की कमेटी में दीप्ति चौहान और चमन चौहान रहेंगे।
 करहेड़ा की कमेटी में अभी ज्योति चौहान हैं । 
झंडापुर-की कमेटी में रामविलास छोंकर, कैलाश राणा, वरुण सिंह पुंडीर और संजय चौहान रहेंगे।
 सूर्य नगर,वृज बिहार, चंद्रनगर और रामप्रस्थ -की कमेटी में सीमा भदौरिया, सुप्रिया सिंह,दीप तोमर और वीरेंद्र सिंह रहेंगे।
 गोविंदपुरम- की कमेटी में बब्लू राघव, विपिन सिंह तोमर और हेमंत सिसोदिया रहेंगे।
शास्त्री नगर -से राजकुमार सिंह शिशोदिया, राहुल तोमर, यशपाल गौर और राकेश शिशौदिया होंगे।
अदालती पेशे-  से जुड़े अधिवक्ताओं से मिलने के लिए वेदपाल सिंह कुशवाहा ,घनश्याम सिंह सेंगर होंगे।
      यह कमेटी अपने साथ अपने सहयोग के लिए अन्य लोगों को भी अपने साथ रख सकेगी तथा रसीदें लेकर राजपूत समाज के घरों पर उनसे संपर्क करेगी और धन एकत्र करेगी।
     सर्वसम्मति से तय किया गया कि मूर्ति स्थापना के लिए आई धन की कमी को पूरा करने के लिए राजपूत समाज का बच्चा-बच्चा राजपूत समाज के हर घर पर संपर्क करेगा और धन एकत्र करने का संकल्प पूरा करेगा।
     दूसरा विषय संस्था के पुनर्गठन का था। जिसमें संस्था के अध्यक्ष के तौर पर केपी सिंह को दोबारा मौका देने की बात सर्वसम्मति से स्वीकार की गई, क्योंकि मूर्ति स्थापना के संबंध में सारी जानकारी उनके पास है और वही सबसे उपयुक्त हैं । इसके अलावा करीब 2 साल कोरोना काल की वजह से नष्ट हुए हैं।
    महासचिव के तौर पर वीपी सिंह को पुन: यह जिम्मेदारी देने तथा कोषाध्यक्ष के पद पर निशा तंवर के निधन के बाद आई कमी को पूरा करने के लिए सुप्रिया सिंह भदोरिया को जिम्मेदारी की बात सर्व समिति से की गई।
    संविधान में यह व्यवस्था है कि उपरोक्त तीनों चुने गए पदाधिकारी अध्यक्ष महासचिव और कोषाध्यक्ष मिलकर के पूरी कमेटी का गठन करेंगे। नई कमेटी में उत्साही, नौजवान और सक्रिय लोगों को संस्था में जगह दी जाएगी। जो लोग निष्क्रिय हैं या बैठकों में भाग नहीं लेते हैं उन्हें कार्यकारिणी में जगह नहीं मिलेगी। साथ ही इसके लिए यह भी तय हुआ कि जिन सदस्यों ने 1100 रुपए वार्षिक चंदा नहीं दिया है वह दें अन्यथा उनकी सदस्यता स्वयं समाप्त हो जायेगी। अत: सदस्यता शुल्क अतिशीघ्र जमा कर दें।
     वार्षिक सदस्यता शुल्क 1100 रुपए तथा आजीवन सदस्यता के लिए 5100रुपये चंदा देना होगा।
      उपरोक्त तीनों पदाधिकारियों के चयन का अंतिम निर्णय अगली बैठक में होगा। बैठक की सूचना ग्रुप में व्हाट्सएप संदेश के जरिए दी जाएगी। अभी तीनों नाम प्रस्तावित हैं। अन्य कोई और सदस्य इस विषय पर अपना कोई मंतव्य भी रखना चाहते हैं तो उनके विचार सादर आमंत्रित हैं।
       आज की बैठक में प्रमुख रूप से कमल सिंह शिशौदिया ,केपी सिंह, वीपी सिंह, एसपी चौहान, बीबी सिंह,कविता सिंह ,अजय तोमर ,नीलू सिंह, वीना सिंह, वरुण सिंह पुंडीर, रनीता सिंह ,सुप्रिया सिंह, सीमा सिंह, रामविलास छोंकर, कैलाश राणा , निशा सिंह और वेद प्रताप सिंह आदि उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति पहुंची वसुंधरा,जल्दी होगी स्थापना