गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा का 17 दिसंबर को होगा पांचवा वार्षिकोत्सव

गाजियाबाद चित्र सभा की कलम दवात पूजा एवं पांचवे विराट वार्षिक उत्सव पर बैठक संपन्न
गाजियाबाद (एसपी चौहान)।
गाजियाबाद कायस्थ समाज की मीटिंग का एक आयोजन शिप्रा रिवेरा इंदिरापुरम हुआ जिसमें अगले महीने होने वाली कलम दवात पूजा एवं पांचवी विराट वार्षिकोत्सव व संगत-पंगत की तयारी पर चर्चा हुई।
    बैठक में फैसला हुआ है कि15 नवंबर को कलम – दवात व चित्रगुप्त पूजा से आस्था के रँग में सराबोर होगा पूरा गाज़ियाबाद और 17 दिसंबर को होगा पांचवी वार्षिकोत्सव व संगत-पंगत का कार्यक्रम ।
        चित्रगुप्त सभा के संगरक्षक  अशोक श्रीवास्तव  की अध्यक्षता में समिति के कोर कमिटी की  एक महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें आने वाले 15 नवंबर को कलम – दवात व चित्रगुप्त पूजा एवं दिसम्बर माह में सभा के पांचवी वार्षिकोत्सव व संगत-पंगत का कार्यक्रम के बारे विचार विमर्श किया गया।  
    सभा के मुख्य संयोजक अनुरंजन श्रीवास्तव ने बताया कि हर वर्ष गाजियाबाद शहर में कई जगहों पे यम  द्वितिया (भैया दूज ) वाले दिन शहर के सभी  सक्रिय कायस्थ सभाओं  द्वारा कलम – दवात व चित्रगुप्त पूजा* का आयोजन किया जाता है।  शहर में रह रहे करीब 50 हज़ार से ज्यादा कायस्थ परिवारो में  इस पूजा को लेकर में काफी उत्साह और उमंग रहता है । आपको बताते चले की हर वर्ष शहर में 2 से 4 स्थानों पे भगवन श्री चित्रगुप्त जी की प्रतिमा बैठा कर काफी भव्य  स्तर पे पूजन समारोह के अलावा करीब 15 से 20 जगहों पे सामूहिक पूजन का आयोजन होता है जिसमे शहर सभी कायस्थ परिवार सामूहिक रुप से भगवान चित्रगुप्त की पूजा-अर्चना करते  है और अगले दिन शहर में शोभा यात्रा निकाल कर सामुहिक मूर्ति विसर्जन किया जाता है।  
     गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा जो सामाजिक समरसता को कायम करने के लिए पिछले कई सालों से प्रयासरत है, वो हर वर्ष अपने सभी सहयोगी कायस्थ संगठनो के साथ मिलकर एक विशाल वार्षिकोत्सव समारोह दिसम्बर माह में करती है। इस समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों  के अलावा समाज के प्रतिभाशाली और समाज के लिए श्रेष्ठ कार्य करने वाले लोग, बुजुर्ग दंपत्ति एवं मेधावी छात्र छात्राओं को सम्म्मानित किया जाता है। समारोह स्थल पर चित्रांश चैम्बर आफ कामर्स के सौजन्य से चित्रांश व्यवसायी अपने व्यवसाय, उत्पाद एवं सेवाओं का स्टाल भी लगाते है। हर वर्ष वार्षिकोत्सव सांगत पंगत कार्यक्रम में राजनीतिक, प्रशासनिक, सामाजिक, मीडया आदि क्षेत्रों से सामाज के प्रतिष्ठित एवं नामचीन हस्तियां मंच साझा कर कार्यक्रम की शोभा बढाते हैं। 
रविवार 17 दिसंबर का दिन तय हुआ है वार्षिकोत्सव समारोह का।  हर  वर्ष  गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा का वार्षिकोत्सव भव्यता के नये आयाम स्थापित करता है। इस वर्ष के वार्षिकोत्सव को भी सफल एवं यादगार बनाने के लिए सभी सदस्य और सहयोगी संस्थाए काफी उत्सुक हैं।  इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य अपने चित्रांश सम्माज में क्रियाशीलता लाने के साथ समाज में एकजुटता एवं भाईचारा का सन्देश देना है। उक्त जानकारी कार्यक्रम के सयोजक और गाजियाबाद चित्रगुप्त सभा के महासचिव अनुरंजन श्रीवास्तव ने दी।
      अंत में कमलेश कर्ण ने बैठक में शामिल सभी लोगो का धन्यवाद किया।आज की बैठक में मुख्य रुप से विकल कुलश्रेष्ठ, प्रशांत सिन्हा, कुलदीप बरतरिया, मनीष , पुनीत सक्सेना, राहुल प्रकाश, सुयश प्रसाद , रंजन श्रीवास्तव , अनिल सिन्हा, डी के श्रीवास्तव, एस सी भटनागर, विजय सक्सेना, राजेश श्रीवास्तव , सुशील सक्सेना, सुधीर माथुर,   धीरज सहाय एवं प्रमोद श्रीवास्तव सहित समिति के कई अन्य सदस्य मौजूद रहे और सबो ने दोनों कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए अपने अपने सुझाव दिए।

Comments

Popular posts from this blog

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति पहुंची वसुंधरा,जल्दी होगी स्थापना