निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

निर्वाण फाऊंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व 
साहिबाबाद (एसपी चौहान)।
निर्वाण फाउंडेशन ने दशहरा के अवसर पर वसुंधरा सेक्टर 5 के एक वेंकट हॉल मेंशस्त्र पूजन किया तथा क्षत्रिय महापुरुषों को याद किया। इस अवसर पर एक कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया जिसमें कवियों ने अपने ओज पूर्ण कविताओं से माहौल को गर्म कर दिया। समारोह का संचालन समाजसेवी व पत्रकार एसपी चौहान ने किया।
     निर्वाण फाउंडेशन के अध्यक्ष वेद प्रकाश चौहान ने बताया कि यह संस्था का 13 वां आयोजन है जिसमें दशहरा का पर्व शस्त्र पूजन के साथ मनाया जा रहा है । इस मौके पर कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया, जिसमें कवियों ने वीर रस की ओजपूर्ण कविताएं सुना कर उपस्थित जनसमूह को मंत्र मुक्त कर दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता आवास विकास परिषद के पूर्व अधीक्षण अभियंता सीपी सिंह ने की।  मुख्य तिथि पूर्व विधायक एवं सर्जन डॉक्टर वीपी सिंह थे। विशिष्ट अतिथि के तौर पर भागीरथ सिंह, आनर्ड सिंह शेखावत तथा शार्दुल सिंह थे। 
      इस अवसर पर कवि डा. अक्षय प्रताप अक्षय ने वीर रस की कविताएं प्रस्तुत की तथा मनोज कुमार मनोज ने लीक से हटकर शृंगार रस की बजाय महाराणा प्रताप से संबंधित ओजपूर्ण कविताएं प्रस्तुत की। कवियों के वीर रस के और रोज पूर्ण कविताओं को सुनकर दर्शकों में उत्साह भर दिया तथा पूरा माहौल तालिया से गूंज उठा। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। इसके बाद वैदिक मंत्रोचार के साथ शस्त्र पूजन किया गया।इस मौके पर क्षत्रिय समाज के लोग अपने-अपने शास्त्र साथ लेकर आए थे।
     अपने संबोधन में वेद प्रकाश चौहान ने कहा कि क्षत्रिय समाज को शास्त्र और शास्त्र दोनों की जरूरत है। शास्त्र जान के लिए होता है जिससे समाज को हम अच्छी दिशा दे सकें और शस्त्र आत्मरक्षा के लिए होता है। 
    मुख्य अतिथि डॉक्टर वीपी सिंह ने 5एफ की बात कही।उन्होंने कहा कि पहली एफ फैमिली,दूसरी एफ फ्रेंड, तीसरी एफ फिटनेस चौथी है फाइनेंस और पांचवी एफ है।इसे ठीक रखें और आत्मरक्षा के लिए शस्त्र जरूर रखें । यह जरूरी नहीं है कि वह अग्नेआस्त्र हो! लाठी डंडा भी पर्याप्त है जिससे हम अचानक हुए  किसी हमले से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। 
    इस अवसर पर ठाकुर भागीरथ सिंह, शार्दुल सिंह,ओनार्ड सिंह शेखावत,सवाई सिंह, डीएन सिंह ,राजपाल सिंह चौहान, डॉक्टर आरपी सिंह ,राम अवतार चौहान, विकास चौहान, कुसुम राणा, ज्योति चौहान ,राकेश सिंह चौहान, तेजपाल चौहान, वीर सिंह निर्वाण, राजकुमार चौहान, राजपाल चौहान, ज्ञानेंद्र सिंह, आदेश निर्वाण ,रोहित सिंह, राम अवतार सिंह चौहान, आदित्य तोमर, किशन चौहान ,रोहित सिंह, सुभाष निर्वाण,रघुवीर निर्वाण, सौरव राघव, राजेश चौहान आदि उपस्थित थे।


Comments

Popular posts from this blog

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह

बेला शक्ति मंदिर क्षत्रिय समाज की एकमात्र धरोहर ,उन्हें याद कर रही हैै