यशोदा अस्पताल ने सर्जरी कर कंधे के जोड़ को किया ठीक

यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल  ने असाधारण रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी में पाईं  बड़ी सफलता
साहिबाबाद(एसपी चौहान)
     यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कौशाम्बी के वरिष्ठ सलाहकार, ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट विशेषज्ञ डॉ. अखिल कुलश्रेष्ठ ने एक असाधारण और महत्वपूर्ण रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्तास्टी कर महत्वपूर्ण सफलता पाई है।यह जटिल प्रक्रिया पूरे गाजियाबाद क्षेत्र में की गई पहली कुछ सर्जरी में से एक है।
     प्रेसवार्ता में डॉक्टर कुलश्रेष्ठ ने बताया कि मरीज जिसने दिसंबर 2023 में एक अस्पताल में प्रोक्सिमल ह्यूमरस फेक्बर के लिए अपना उपचार करवाया था लेकिन अप्रैल 2024 में लगातार दर्द और सीमित कंधे की शिकायत रह गई। इसके उपचार के लिए मरीज यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल आया।
     डॉ. अखिल कुलश्रेष्ठ और उनकी टीम की देखरेख में एक व्यापक मूल्यांकन किया गया और रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी करने का निर्णय लिया गया। रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी एक अत्यंत असामान्य और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण सर्जरी है। इस प्रक्रिया में. ह्यूमरस के ऊपरी सिरे में एक कप के आकार का कृत्रिम अंग और संबंधित स्कैपुला में एक गेंद के आकार का कृत्रिम अंग डाला जाता है। यह सर्जरी यशोदा कौशाम्बी में अपनी तरह की पहली थी, जिसमें इस विशेष प्रकार के इम्प्लांट्स का उपयोग किया गया।
    अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि डॉ. अखिल कुलश्रेष्ठ, डॉ. सुनील शर्मा (एनेस्थेसियोलॉजिस्ट), वरिष्ठ ओटी तकनीशियन रतन और पूरी ओटी टीम की मदद से सर्जरी को अत्यधिक सटीकता के साथ पूरा किया। सफल ऑपरेशन के परिणामस्वरूप, मरीज अगले ही दिन दर्द-मुक्त हो गया। निरंतर फिजियोथेरेपी के साथ, मरीज की कंधे की गतिशीलता दिन-प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है. जिससे उसकी जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है। यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की मेडिकल टीम द्वारा प्रदान की गई उत्कृष्ट पोस्ट- ऑपरेटिव देखभाल ने सुनिश्चित किया कि मरीज को न्यूनतम दर्द और तेजी से स्वस्थ होने का अनुभव हो।

Comments

Popular posts from this blog

वसुंधरा चौक पर वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की मूर्ति स्थापित, अब लोकार्पण की तैयारी होगी

निर्वाण फाउंडेशन ने शस्त्र पूजन के साथ मनाया दशहरा पर्व

मूर्ति स्थापना के संदर्भ में भारत सरकार के रक्षा मंत्री से मिले केपी सिंह